ससुराल के व्यंग्यबाण | कहानी -5


जी जी ठीक है,अरे आपलोग आइए आपलोगो का स्वागत है भाईसाहब। मैं..... मैं ..मैं अभी अवन्तिका को भी बता देता हूँ। जी जी ठीक है।पापा ने फोन रख दिया। मैं पापा की खुशी को साफ साफ महसूस कर रही थी ,उनकी जुबा खुशी से लड़खड़ा रही थी।मगर ऐसी कौन सी खुशी आ गयी।  उन्होंने मेरा हाथ खिंचा और अपने सीने से लगा माथे को चूमते हुए बोले ,मेरी बच्ची।तभी माँ आ गयी किचन से अरे वाह, वहाँ मैं हूं गर्मी में खड़े हो किचन में पकौड़े तल रही और यहां आप दोनों गप्पें लगा रहे। अरे अवन्तिका गप्पे नही लगा रहा,पापा ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया। अच्छा तब क्या कर रहे आप दोनो बाप -बेटी मां ने  टोकते हुए पूछा। अवन्तिका अपनी रुचिका सोहम को पसंद आ गयी है। पापा की इतनी बात सुनते ही माँ खुशी से झूम उठी क्या सच! हे लड्डू गोपाल मुरलीमनोहर मेरी बेटी सदा उस घर मे सुखी रहे,यही आशीर्वाद दीजिए। सोहम कौन है पापा मैंने तपाक से पूछा। सोहम तेरा होने वाला पापा ने खुशी में बताया। मगर मुझसे बिना पूछे ही आपने इतना बड़ा निर्णय ले लिया। रुचिका अब हम तुझसे पूछकर निर्णय लेंगे की हमे क्या करना है क्या नही। वैसे भी बाप मैं हूं,तू नही। मगर पापा, बस चुप कल वो लोग आ रहे मुझे कोई नाटक नही चाहिए पापा अपना फरमान सुना कमरे में चले गए। माँ भी वापस से किचन में चली गयी।

आज ऐसा लग रहा था अपने ही घर मे बिल्कुल अकेली हो गयी हूं। ऐसा क्या है उस लड़के में जो सब मेरे साथ इस तरह बर्ताव कर रहे।मैं भी रूम में आ गयी बिस्तर पर लेटे लेटे यही सोचती रही कि कौन है सोहम। अभी तो मैं और पढ़ना चाहती हूं। इस तरह बीच मे शादी कर देने का क्या मतलब।मैं पापा से बात कर लेती हूं। मगर वो कहा मानने वाले।तभी माँ किचन से आवाज लगाई अरे रुचि जरा ये पकौड़े अपने पापा को दे आना। जी आई माँ। माँ...ये ले सजा कर प्लेट में लेकर जा। माँ सुनो ना,अरे ये कैसे अनमने तरह से तू पकौड़े रख रही । कल को ससुराल जाना है लोग क्या कहेंगे माँ ने तो कुछ सिखाया ही नही। माँ मुझे नहीं जाना। माँ ने हाथ पकड़ते हुए कहा देख रुचि तू अपने पापा से इस तरह कुछ मत कह देना वरना तू तो उन्हें जानती है ना जितने नरम है उतने ही गर्म भी। माँ मैं अभी पढ़ना चाहती हूं, और पापा को एक बार तो मुझसे पूछना चाहिए ना कि मैं शादी के लिए तैयार हूं भी या नही। तेरे पापा को भनक भी लग्गयीं ना तेरी इन फालतू बातो की तो ना तेरी ना मेरी खैर रहेगी। लड़का बहुत अच्छा है रुचि तभी तो तेरे पापा भी बहुत खुश हैं।वैसे भी कल सब साफ हो जाएगा। माँ ...अब जा पकौड़े लेकर वरना सोचेंगे कि अभी तक पकौड़े नही बने। तभी पापा किचन में आ गए क्या बात है अभी से माँ बेटी को सीख दी रही। बहुत खूब मेरे पकौड़े दो भाई अवन्तिका, माँ ने मेरे हाथ से लेकर पापा को थमाया। बहुत करारे बने है। अच्छा कल वो लोग आ रहे है सब लिस्ट तैयार करदो तो मैं मार्केट से सामान ला दूंगा। जी ,खाली होकर देती हूं माँ ने जवाब दिया। सारी तैयारियां जोरों पर थी ,सुबह से ही माँ शोर मचाने लगी अरे हल्दी बेसन लगा ले थोड़ी चेहरे पर चमक आ जाएगी। माँ जैसी हू वैसे ही ठीक हूँ। रुचि अच्छा जा साड़ी पहन लें। वो लोग अब थोड़ी देर में आने वाले है पापा ने चहक कर कहा अवन्तिका जा कर रुचिका को अच्छे से तैयार कर दे ताकि कोई कमी ना रहें। आपभी कितना परेशान हो रहे माँ ने पापा को टोकते हुए कहा-और मेरे पीछे पीछे कमरे में आ गयी। ये साड़ी पहन खूब जंच रही तुझपर। ह्म्म्म ,माँ। देख रुचि अब कोई ड्रामा नही। वरना तेरे पापा बिल्कुल ही नाराज हो जाएंगे। जी ।

कुछ देर में पूरे परिवार के साथ सोहम आ गए। मैंने चुपके से खिड़की से झांकते हुए देखा तो दस पंद्रह लोग आए हुए थे। बाप रे इतने लोग। तभी माँ कमरे में आने लगी मैं सीधे खड़ी होकर पल्लू को ठीक करने लगी। बेटी रुचि ये सोहम की मम्मी जी नमस्ते। अरे पैर छुओ बेटा ,जी। अरे अवन्तिका भाभी इतनी फॉरमैलिटी की क्या जरूरत है।बहुत सुंदर है आपकी बेटी।आओ बेटा बाहर।जी बहुत नर्वस होती जा रही थी। मैं भी सबको हाथ जोड़कर नमस्ते कर ली। सामने सोफे पर दो लड़के बैठे थे दोनो ने ही हाथ हिलाकर हाय किया मैं बिल्कुल सन्न रह गई सोहम कौन है। तभी मम्मी ने खाने के लिए बहुत सारे नाश्ते मौसी के हाथों भेजवाया। अब शुरू हुई मेरे क्लास की बारी। क्या पढ़ी हो क्या करना है। लंदन में सोहम के साथ रह लोगी ना। मैंने सर हिल्ला दिया। भाईसाहब हमें तो आपकी बेटी बहुत ही पसन्द है। सर पर बिठा कर रखूंगी बिल्कुल आपकी तरह कभी उफ्फ्फ भी नही करेगी। अरे भाभी जी कैसी बात कर रही। बच्चे खुश तो माँ बाप को और क्या चाहिए। सोहम की मम्मी ने झट से सोहम को इशारा किया और वाइट् शर्ट ग्रे पेंट कोट पहने सोहम खड़े होकर मेरे तरफ हाथ बढ़ा दिए। मैं चुपचाप समझने में ही लगी थी कि माँ ने तुरंत मेरा हाथ उनके हाथों में थमा दिया। सोहम ने कोट से रिंग का डिब्बा निकाला और मुझे पहना दिया। बिना मेरी मर्जी जाने चट मँगनी पट ब्याह वाला हाल हो गया। मगर इन सबमे माँ पापा की खुशी देखने लायक थी। कुछ ही दिनों में शादी हो गयी। कुछ दिन तो मैं कानपुर रही फिर सोहम के साथ लंदन।वहाँ शुरू में तो बहुत परेशानी हुई। लेकिन धीरे धीरे मैंने भी उसी माहौल में खुद को ढाल लिया। रोज का बार- पार्टी जाना ,छोटे कपड़े पहनना ,शराब पीना आम होने लगा। उन्ही बीच सासूमाँ लन्दन आ गयी। उन्हें ये सब रास ना आया। एक दिन उन्होंने मुझसे कह ही दिया, अरे रुचिका ये रोज रोज पार्टी ,शराब ठीक है क्या। तकलीफ मुझे भी हुई मैंने भी कह दिया मम्मी जी सही तो नही है मगर मैं तो सिर्फ पति धर्म निभा रही हूं। इसमें क्या बुराई है । मम्मी जी बीच मे टोकते हुए कही सोहम के पापा भी है अरे कुछ तो लिहाज रखना चाहिए, कम से कम कपड़े तो पूरे पहन लो कुछ दिन तो ही हम आए है। मेरे आंखों से आँसू छलक गए। मम्मी जी इन कपड़ो ने मुझे कितनी तकलीफ दी है वो आप नही समझेंगी। कितने कष्टो के बाद मैंने ये रूप धारण किया। रोज रोज की मारपीट ,बात बात पे मेरे कपड़ो को लेकर नीचे दिखाना। खान पान सब चीज में टॉर्चर आप कहती है मैं शर्म करू। वैसे भी मम्मी आपको तो मैं हर रूप में स्वीकार थी,फिर ये उफ्फ कैसी?

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट